दरभंगा: रात 9 बजे के बाद विवाह समारोह पर रोक, गंभीर मरीज़ ही DMCH रेफेर किए जाएं : DM

दरभंगा, 26 अप्रैल 2021 :- जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं कोरोना मरीजों के ईलाज की व्यवस्था को लेकर संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी ने डी.एम.सी.एच. के  कोरोना इमरजेंसी वार्ड के नोडल डॉ. यू.सी. झा को कहा कि गंभीर प्रकृति के कोरोना मरीज को ही डी.एम.सी.एच. में एडमिट किया जाए। माईल्ड कोरोना केस वाले को संबंधित प्रखण्ड के कोविड केयर सेन्टर में भेजा जाए तथा जो दरभंगा जिले के मॉडरेट कोरोना केस हैं, उन्हें डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर (परीक्षा भवन) में एडमिट किया जाए। मरीज को डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर या कोविड केअर सेंटर रेफर करते समय कोविड मैनेजमेन्ट व्हाट्सएप ग्रुप में रेफर की सूचना डाल दी जाए, ताकि संबंधित अस्पताल उसे तुरंत एडमिट कर लें और मरीज को इंतजार न करना पड़े।

उन्होंने कहा कि  स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन को टीम की तरह काम करना होगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी कोविड मरीजों का स्क्रीनिंग कर उन्हें एडमिट करेंगे और इसके लिए टेस्ट की संख्या बढ़ानी होगी। उन्होंने कहा कि जिन मरीजों की स्थिति में सुधार हो जाती है तथा उनका SPO 2 – 90 % के ऊपर लगातार दो दिनों से रह रहा है, उन्हें डीएमसीएच से डिस्चार्ज किया जा सकता है, ताकि अन्य गंभीर मरीजों को बेड मिल सके। इस संबंध में सभी चिकित्सकों को प्रशिक्षण देना होगा।

बैठक में जिले के ऑक्सीजन आपूर्तिकर्त्ताओं के साथ ऑक्सीजन गैस आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा की गयी। समीक्षा के क्रम में बताया गया कि पारस हॉस्पिटल में इलाजरत मरीजों की तुलना में ऑक्सीजन गैस की माँग ज्यादा हो रही है। इसको लेकर जिलाधिकारी ने पारस हॉस्पिटल के सहायक प्रबंधक से स्थिति की जानकारी ली।

बैठक में दरभंगा के ए-1 गैस एजेंसी ने कहा कि अगर उन्हें डी.एल. (डिलेवरी लाईसेन्स) स्वास्थ्य विभाग से मिल जाये, तो मब्बी अवस्थित अपने ऑक्सिजन गैस प्लांट को शीघ्र ही चालू कर देंगे तथा प्रति 12 घंटे पर 400 सिलेण्डर गैस की आपूर्ति कर सकेंगे। जिलाधिकारी ने सहायक औषधि नियंत्रण, दरभंगा को उन्हें डी.एल. निर्गत करने के निर्देश दिये।

बैठक में मृतक कोरोना मरीज की शवों का अंतिम संस्कार की भी समीक्षा की गयी। अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर राकेश गुप्ता ने बताया कि अनेक परिजन अपने मृतक कोरोना मरीज के शव को छोड़कर चले जा रहे हैं, जिनका अंतिम संस्कार प्रतिदिन रात्रि में करना पड़ रहा है। इसके लिए और कर्मियों की आवश्यकता पड़ रही है।

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा को अतिरिक्त कर्मी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि अन्य जिलों के कोरोना मृतक के शव को भी उनके परिजन नहीं ले जा रहे हैं। इन सभी बिन्दुओं पर गहन विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में बताया गया कि 09ः00 बजे रात के बाद कहीं भी विवाह समारोह का आयोजन नहीं होना चाहिए, क्योंकि 09ः00 बजे रात्रि के बाद नाइट कर्फ्यू लागू है। इसलिए विवाह समारोह हर-हाल में 09ः00 बजे रात्रि के बाद नहीं चलना चाहिए। अनुमण्डल पदाधिकारी सदर एवं पुलिस उपाधीक्षक नगर को इसकी निगरानी करवाने के निर्देश दिये गये।

बैठक में 01 मई से 18 वर्ष से ऊपर वालों के कोविड- टीकाकरण के लिए कार्य-योजना पर विचार-विमर्श किया गया। जिलाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी तथा सिविल सर्जन  को कहा कि ऐसे हॉस्पिटल को टीकाकरण केन्द्र नहीं बनाया जाए, जिसे कोविड हॉस्पिटल बना दिया गया है। अन्य हॉस्पिटलों को इसके लिए चिन्ह्ति कर लिया जाए।

नगर निगम क्षेत्र में टीकाकरण के लिए नगर आयुक्त को कार्य-योजना बना लेने के निर्देश दिये गये। एम.सी.एच. टीकाकरण केन्द्र में लाभुकों के अधिक संख्या को देखते हुए वहाँ एक और टीकाकरण केन्द्र बढ़ाने के निर्देश दिये गये। बैठक में बताया गया कि 45 वर्ष से ऊपर वालों का टीकाकरण पूर्ववत् चलता रहेंगा तथा 18 वर्ष से ऊपर वालों के टीकाकरण हेतु पंजीकरण के लिए 28 अप्रैल को पोर्टल खुल जाएगा। इस पर लाभुक स्वयं पंजीकरण करा सकते हैं। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को वैसे लोगों के लिए कुछ पंजीकरण केंद्र खुलवाने के निर्देश दिए जो अपना पंजीकरण स्वयं पोर्टल पर करने में सक्षम नहीं है।

बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, सहायक समाहर्त्ता अभिषेक पलासिया, सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. ए.के. मिश्रा, डी.पी.एम. (हेल्थ) विशाल कुमार, यूनिसेफ के शशि कान्त सिंह, डब्लू.एच.ओ. के डॉ. वशव राज व अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here