दरभंगा: एस.डी.ओ ने किया हनुमाननगर प्रखंड का निरीक्षण, सीओ से कहा शत् प्रतिशत लगान वसूली करें

तीन ज.वि.प्र. विक्रेता से मांगा गया स्पष्टीकरण

दरभंगा: अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर दरभंगा-सह-वरीय प्रभारी पदाधिकारी, हनुमाननगर प्रखण्ड स्पर्श गुप्ता द्वारा बुधवार को अभिषेक पलासिया, सहायक समाहर्ता-सह-प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, हनुमाननगर, कैलाश चौधरी, अंचलाधिकारी, हनुमाननगर तथा प्रखण्ड सहकारिता पदाधिकारी, हनुमाननगर के साथ हनुमाननगर प्रखण्ड क्षेत्र का भ्रमण कर निरीक्षण किया गया। उन्होंने अंचल कार्यालय, हनुमाननगर के कार्याें की समीक्षा की। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि हनुमाननगर अंचल के लगान वसूली 17 लाख 70 हजार 530 रूपये है तथा दाखिल खारिज हेतु प्राप्त आवेदन पत्र में से 84 प्रतिशत का निष्पादन हो चुका है। परिमार्जन हेतु प्राप्त आवेदन पत्र में 1238 आवेदन पत्र का निष्पादन हो चुका है। उन्होंने अंचलाधिकारी को निदेश दिया कि शत् प्रतिशत लगान वसूली करें तथा लंबित आवेदनों का निष्पादन शीघ्र करें।

क्षेत्र भ्रमण के क्रम में संध्या सुरभि, ज.वि.प्र. विक्रेता अनुज्ञप्ति सं0-21/2018 की दुकान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि पंजी सही ढंग से संधारित नहीं है तथा बोर्ड पर उपलब्ध खाद्यान्न एवं मूल्य आदि भी प्रदर्शित नहीं था। उन्हें निदेश दिया गया कि पीडीएस में सही ढंग से पंजी का संधारण करें तथा बोर्ड आदि संधारित कर दूकान के सामने रखें। वहीं डब्लू पासवान, ज.वि.प्र. विक्रेता, नरसरा का निरीक्षण किया, लेकिन इनके दूकान कहाँ संचालित होती है, इसकी जानकारी प्राप्त नहीं हुई। पंकज कुमार, ज.वि.प्र. विक्रेता की दूकान निरीक्षण के क्रम में बंद पाया गया। हनुमाननगर के प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि उक्त तीनों विक्रेता से स्पष्टीकरण प्राप्त कर अपने मंतव्य के साथ प्रतिवेदन अनुमंडल पदाधिकारी को उपलब्ध करावें।

क्षेत्र भ्रमण के क्रम में डीलाही प्राथमिक कृषि साख सहयोग समिति गोदाम का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में बरूण चौधरी, डाटा इन्ट्री ऑपरेटर एवं गोदाम मेनेजर अनुपस्थित पाए गए जिसके कारण गोदाम में रखे खाद्यान्न का भौतिक सत्यापन नहीं किया जा सका, चुकि खाद्यान्न निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप नहीं रखा गया था। डाटा इन्ट्री ऑपरेटर को निदेश दिया गया कि खाद्यान्न का भंडारण निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप किया जाये।